धारा 144 लागू

धारा 144 लागू

टीकमगढ़,कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती हर्षिका सिंह ने टीकमगढ़ जिले में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से धारा 144 लागू करने का आदेश दिया है। उन्होंने जिले में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुये शांति बनाये रखने एवं मानव जीवन तथा आम जनता के जान-माल की सुरक्षा हेतु आदेश जारी किया है। यह आदेश टीकमगढ़ जिले की समस्त राजस्व सीमा क्षेत्रों के भीतर तत्काल प्रभावशील होगा।
उन्होंने पुलिस अधीक्षक के अवगत कराये अनुसार कानून एवं व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुये जिले की धार्मिक/सामाजिक समरसता एवं लोकशांति बनाये रखने तथा जुलूस, जल्सा, रैली इत्यादि समस्या को दृष्टिगत रखते हुये अवैधानिक जमाव/रैली/जुलूस/जल्सा/सोशल मीडिया पर सामाजिक, धार्मिक समरसता को प्रभावित करने वाली पोस्ट किया जाना इत्यादि तथा पर्चा, पम्पलेट वितरण/दीवाल लेखन आदि को प्रतिबंध किया है।
आदेशानुसार व्यथित व्यक्ति दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अंतर्गत संबंधित अनुभाग क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकेगा। अत्यंत विशेष परिस्थितियों में कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के संतुष्ट होने पर आवेदक को किसी भी लागू शर्ताें से छूट दे सकेगा।
यदि कोई व्यक्ति उपर्युक्त आदेश का उल्लघंन करेगा तो उसके विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता के प्रावधानों के तहत अभियोजन किया जायेगा। यह आदेश सुरक्षा व्यवस्था में संलग्न कार्यपालक मजिस्ट्रेट/पुलिस कर्मिंयों/अर्धसैनिक, बल विशेष पुलिस अधिकारियों पर लागू नहीं होगा।
यह आदेश 19 दिसम्बर 2019 शाम 5 बजे से आगामी आदेश तक के लिये प्रभावशील रहेगा। प्रभावशील अवधि में इस आदेश का उल्लंघन धारा 188 भारतीय दण्ड विधान के अंतर्गत दण्डनीय अपराध की श्रेणी में आयेगा।

टीकमगढ़ ताजा खबर