Cm के सामने समर्थकों ने लगाए नारे

मंच पर दिखी गुटबाजी ,……समर्थकों ने लगाए नारे ….मुख्यमंत्री ने खरगापुर में बानसुजारा बांध का किया लोकार्पण
टीकमगढ़ | मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने आज टीकमगढ़ जिले के खरगापुर तहसील में बानसुजारा बांध परियोजना का लोकार्पण किया। साथ ही श्री चैहान ने खरगापुर से ही दतिया, विदिशा, जबलपुर, श्योपुर एवं राजगढ़ जिले की सिंचाई परियोजनाओं का भूमिपूजन/ लोकार्पण किया। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चैहान ने अतिथियों के साथ कन्या पूजन किया। श्री चैहान ने परियोजना के माॅडल को भी देखा तथा उसकी कार्यप्रणाली को समझा।
म.प्र. को बीमारू से विकासशील बनाया अब उन्नत प्रदेश बनाना है
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने म.प्र. को बीमारू से विकासशील बनाया अब उन्नत प्रदेश बनाना है। उन्होंने कहा कि पूर्व में प्रदेश में सिंचाई साढ़े सात लाख हेक्टेयर क्षेत्र में होती थी जो अब बढ़कर 40 लाख हेक्टेयर से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि इसे बढ़ाकर 80 लाख हेक्टेयर करना है।
बान सुजारा बांध से इस क्षेत्र की तस्वीर बदल जायेगी
श्री चैहान ने कहा कि बान सुजारा बांध से इस क्षेत्र की तस्वीर बदल जायेगी। उन्होंने कहा कि यहां के किसानों को जब भरपूर पानी मिलेगा तो वे कृषि उत्पादन में पंजाब और हरियाणा को भी पीछे छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि कृषि लाभ का व्यवसाय बने, इसके लिये हम निरंतर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी बहिने एवं बेटियां कुओं एवं हैण्डपंपों से पानी भर-भर कर थक गईं, अब बांध से टीकमगढ़ जिले के 201 ग्रामों तथा छतरपुर जिले के 120 ग्रामों में नलों से सीधे घर तक पानी पहुंचेगा।
2022 तक प्रदेश में कोई गरीब झोपड़ी में नहीं रहेगा
मुख्यमंत्री श्री चैहान ने कहा कि म.प्र. की धरती पर 2022 तक कोई गरीब झोपड़ी में नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि हर गरीब का पक्का मकान होगा। उन्होंने कहा कि गरीबों के लिये 14 लाख मकान प्रदेश में बनाये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के साथ ही प्रदेश के हर गरीब तबके का विकास हो इस हेतु संबल योजना लागू की गई है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में कोई गरीब और लाचार नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि मेरे प्रदेश के सभी बेटा-बेटी खूब पढ़ाई करें और विकास करें, फीस मामा भरेगा।
ज्ञातव्य है कि टीकमगढ़ जिले की बल्देवगढ़ तहसील में धसान नदी पर बान-सुजारा बांध बनकर तैयार हो गया है। परियोजना से टीकमगढ़ जिले की पांच तहसीलों के 183 गांवों के किसानों की तस्वीर बदलेगी। यह बांध छतरपुर जिले के बान और टीकमगढ़ जिले के सुजारा गांव के बीच बनाया गया है। इसलिए इसका नाम बान-सुजारा बांध रखा गया है। इसकी कुल लंबाई 2,500 मीटर है। नदी तल से बांध की अधिकतम ऊंचाई 34 मीटर है। बांध में 13.50 व 13.25 मीटर के 12 गेट लगाए गए हैं। बांध का जल सग्रंहण क्षेत्र 3332 वर्ग किलोमीटर है। इससे टीकमगढ़ जिले की 75000 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई होगी।
सिंचाई के लिए 250 घन मीटर पानी मिलेगा
बानसुजारा परियोजना बांध के एक्जीक्यूटवि इंजीनियर श्री अनिल दीक्षित ने बताया कि बांध का जलग्रहण क्षेत्र 3332 वर्ग किमी है। बांध की कुल लंबाई 2500 मीटर है। बांध की कुल जलभराव क्षमता 316.3 मिलियन घन मीटर है। इसमें से सिंचाई के लिए 250 मिलियन घन मीटर पानी मिलने की उम्मीद है। इससे टीकमगढ़ जिले की पांच तहसीलों के 183 गांव के कुल 75000 हेक्टेयर रकबे में सिंचाई की सुविधा मिलेगी।
टीकमगढ़ जिले के 183 ग्रामों की 75 हजार हेक्टेयर भूमि में होगी सिंचाई
बंाध से टीकमगढ़ जिले की बल्देवगढ़ तहसील के 23 गांवों के 8081 हेक्टेयर, खरगापुर तहसील के 56 गांवों के 23,704 हेक्टेयर, पलेरा तहसील के 83 गांवों के 34,928 हेक्टेयर, जतारा तहसील के 16 गांवों के 6632 हेक्टेयर एवं लिधौरा तहसील के 6 गांवों के 1818 हेक्टेयर भू-रकबे में सिंचाई सुविधा मिलेगी।…………… मंच पर खुलकर सामने आई गुटबाजी………… टीकमगढ़ जिले की विधानसभा खरगापुर से बीजेपी के उम्मीदवारों की सीएम के रहते गुटबाजी खुलकर सामने आ गई है मंच पर सीएम ने जब अपना भाषण खत्म किया उसी दौरान उमा भारती के भतीजे राहुल सिंह के समर्थन में जिंदाबाद के नारे लगे तो पूर्व संसदीय सचिव बेबी राजा के समर्थन में भी लोगों ने नारे लगाए यह बात भी सच है कि जहां राहुल सिंह के समर्थन में चंद लोग थे वही बेबी आजा के समर्थन में सैकड़ों की तादात में लोगों की भीड़ थी जबकि तीसरे बीजेपी के दावेदार अजय यादव के समर्थक शांति थे करीब 10 से 15 मिनट तक नारेबाजी होती रहीऔर सीएम चुपचाप तमाशा देखते रहे अब तक सत्ता और संगठन को करना है कि खरगापुर विधानसभा से बीजेपी का उम्मीदवार किसे बनाते हैं उमा भारती के भतीजे राहुल सिंह भारी रहते हैं या फिर संगठन बेबी राजा या अजय यादव को अपना उम्मीदवार बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *