Views: 44

उपार्जन केंद्र पर किसानों से ठगी

बाल किशन प्रजापति जतारा( टीकमगढ़)
गेहूं उपार्जन केंद्र पर प्रशासन के द्वारा भले ही किसानों की अनाज की सही तौल और उनकी व्यवस्थाओं को हल करने की बात कहीं जा रही है लेकिन गेहूं उपार्जन के केंद्रों पर समिति प्रबंधक के द्वारा किसानों से प्रति क्विंटल पर 2 किलो गेहूं अतिरिक्त ले जाने का आरोप लगाते हुए एक दर्जन से अधिक किसानों ने जतारा एसडीएम डाक्टर सौरभ सोनबणे को एक ज्ञापन सौंपा है । जिसमें उल्लेख किया है कि कृषक सेवा सरकारी समिति करो महेवा क्रमांक 3 तहसील लिधौरा महेवा गांव में बनाई गई गेहूं उपार्जन केंद्र पर वहां के केंद्र प्रभारी एवं समिति प्रबंधक के द्वारा किसानों से एक क्विंटल पर 2 किलो गेहूं प्रति किसान से अतिरिक्त लिया जा रहा है ।इतना ही नहीं किसान की गेहूं को पास करने ओके नाम पर भी पैसा लिया जा रहा है। जिसको लेकर ना केवल गेहूं उपार्जन केंद्र के केंद्र प्रभारी और किसानों के बीच विवाद हो रहा है बल्कि इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर बीच 2 दिन से तेजी के साथ एक ऑडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें किसानों और केंद्र प्रभारी के बीच लेन-देन की बात स्पष्ट रूप से कही जा रही है जिसको लेकर आज किसानों ने जतारा एसडीएम यह ज्ञापन दिया है। और समिति प्रबंधक पर कार्रवाई किए जाने की मांग की है लेकिन सवाल तो इस बात का उठता है कि जहां जिला प्रशासन के अधिकारियों के द्वारा आय दिन बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं कि जिले में गेहूं उपार्जन केंद्रों पर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं की जा रही है ।जिसको लेकर जतारा अनुभाग में एसडीएम के द्वारा औचक निरीक्षण भी किए जा रहे हैं उसके बाद भी खरीदी केंद्रों पर केंद्र प्रभारियों के द्वारा गड़बड़ी कर किसानों से अध्यक्ष गेहूं और गेहूं को पास कराने के नाम पर पैसे लिए जा रहे हैं। इस बात का आरोप लगा रहे हैं जिससे कहीं ना कहीं यह बात भी स्पष्ट हो रही है ।कि इस मामले में विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते खरीदी केंद्र गड़बड़ी की जा रही है जो एक जांच का विषय है ।
ज्ञापन देने वालों में महावीर प्रसाद यादव निवासी जरुआ बंसीधर रजक गुमानी दास अहिरवार नारायण कुशवाहा रामेश्वर यादव जगदीश यादव लालाराम कुशवाहा मनीराम कुशवाहा नारायण दास कुशवाहा आदि के नाम शामिल हैं।
क्या कहते अधिकारी
जतारा एसडीएम डॉक्टर सौरभ सोनबणे ने बताया कि महेवा चक्र 3 के उपार्जन केंद्र की शिकायत आई है सोशल मीडिया पर ऑडियो भी वायरल हो रहा है जिसकी हम जांच करा रहे हैं जांच कर निश्चित ही ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *